Tuesday , May 24 2022

जिला विकास प्रबंधक ने जाना वाड़ी विकास परियोजना का हाल

बुधवार 7अगस्त 2019

रमेश यादव (संवाददाता)

दुद्धी ।ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत मनबसा और झारोकला में नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक पंकज कुमार ने आदिवासी निधि विकास के अन्तर्गत चल रहा वाडी विकास परियोजना क्षेत्र भ्रमण किया ।वाडी विकास परियोजना नाबार्ड के आदिवासियों के जीविकापार्जन कि व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु विकास खंड दुद्धी और म्योरपुर में सर्च संस्था के साथ चलाई जा रही हैं ।इस कार्यक्रम के लिए पुर्ण वित्तिय सहयोग नाबार्ड के द्वारा दिया जा रहा है ,तथा ग्राम पंचायत कटौली , मझौली , झारोखुरद , झरोकला , मनबसा , कर्री , गुलालझरिया, सराडिहा, नगवा, रन्नू , तुरीडिह , आदि ग्राम पंचायत में वाडी तथा एफ0पी0 ओ0 का संचालन का कार्य सर्च संस्था के द्वारा किया जा रहा है ।परियोजना के अंतर्गत आदिवासी किसानों की बेकार पड़ी भूमि पर आम अमरूद जैसे महंगे फलदार वृक्षों का वृक्षोंरोपण किया जा रहा है । जिससे कि किसानों का भविष्य में उनकी आजीविका सुनिश्चित की जा चुकी हैं सर्च संस्था के निर्देशक चन्दन शुक्ला ने बताया की यह परियोजना आदिवासियों का समेकित विकास कर रही है ।

उन्होंने बताया कि समय – समय पर आदिवासी परिवारों के साथ विभिन्न प्रशिक्षण एवम् कैम्प जैसे पशु स्वास्थ शिविर , स्वच्छ पेय जल इत्यादि, जैसे कि आज भी पशु स्वास्थ शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें करीब 40 जानवरो का टीकाकरण किया गया । जिला विकास प्रबंधक ने कहा कि सर्च द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्य आदिवासी समुदायों के विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा जो कि अब धरातल पर दिख भी रहा है ।

इस कार्य के लिये उन्होने पूरी सर्च टीम को बधाई दी तथा ग्राम पंचायत मनबसा में जिला विकास प्रबंधक तथा सर्च संस्था के कार्यकर्ता व गांव क्षेत्र के किसान भाईयो के साथ में आम का पौधा लगाकर वृक्षा रोपण भी किया गया । तथा जिला विकास प्रबंधक ने किसान भाईयो से बात भी किये। इस भ्रमण के दौरान मनबसा गांव के किसान भाई तथा सर्च संस्था के क्षेत्रधिकारी , चतुर्गुण,हरिलाल, संतोष कुमार चन्दन सिंह आदि मौजूद रहे ।


नोट : रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें एंड्राइड ऐप अपने मोबाइल पर, आप हमें फेसबुक पर भी लाइक कर सकते है |