Tuesday , September 29 2020

न्यूजीलैंड ने भारत को दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 7 विकेट से हराया

गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाजों टॉम ब्लंडेल (55) और टॉम लाथम (52) के बीच हुई शतकीय भागीदारी से न्यूजीलैंड ने सोमवार को भारत को दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 7 विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने मैच के तीसरे ही दिन 132 रनों के टारगेट को 36 ओवरों में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। रॉस टेलर 5 और हैनरी निकोल्स 5 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके पूर्व पहली पारी में 7 रनों की बढ़त लेने के बाद भारत की दूसरी पारी ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की घातक गेंदबाजी के सामने 124 रनों पर सिमट गई थी। न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत का 2-0 से सफाया किया।पहली पारी में 5 विकेट लेने वाले काइल जैमीसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज में 14 विकेट लेने वाले टिम साउदी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।
भारत ने इस दौरे पर पांच टी20 मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से रौंदा था, जिसके बाद कीवी टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। न्यूजीलैंड ने 17 साल बाद भारत का टेस्ट सीरीज में सफाया किया है। इससे पहले दिसंबर 2002 में न्यूजीलैंड ने अपने घर में हुई दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 2-0 से हराया था। भारत 360 अंकों के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर वन पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड 180 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया।
लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों को कोई परेशानी नहीं हुई और उन्होंने आसानी से रन जोड़े। टॉम लाथम ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की। वे 67 गेंदों में 10 चौकों की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। भारत को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई जब उन्होंने टॉम लाथम को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों झिलवाया। लाथम ने 74 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 52 रन बनाए, उन्होंने पहले विकेट के लिए टॉम ब्लंडेल के साथ 103 रनों की भागीदारी की। जसप्रीत बुमराह की शॉर्ट पिच बाउंसर पर केन विलियम्सन (5) ने गली में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा दिया। ब्लंडेल ने उमेश यादव की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की। वे 108 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। बुमराह ने इसके बाद ब्लंडेल का ऑफ स्टंप उखाड़ दिया। ब्लंडेल ने 113 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 55 रन बनाए।
इससे पहले सुबह भारत ने दूसरी पारी में 90/6 से आगे खेलना शुरू किया और उसके बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। टिम साउदी ने हनुमा विहारी को विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों झिलवाकर भारत को दिन का पहला झटका दिया। विहारी 9 रन बनाकर आउट हुए। ट्रेंट बोल्ट ने रिषभ पंत को विकेटकीपर वाटलिंग के हाथों झिलवाया। मोहम्मद शमी 5 रन बनाकर साउदी के शिकार बने, उन्हें डीप स्क्वेयर लेग पर टॉम ब्लंडेल के हाथों झिलवाया।
रवींद्र जडेजा के साथ हुए तालमेल की गड़बड़ी का शिकार जसप्रीत बुमराह को रन आउट के रूप में होना पड़ा। उन्होंने 4 रन बनाए। जडेजा 10 रनों पर नाबाद रहे और भारत की पारी 46 ओवरों में 124 रनों पर सिमटी। बोल्ट ने 28 रनों पर 4 और साउदी ने 36 रनों पर 3 विकेट लिए। कोलिन डी ग्रैंडहोम और नील वेगनर को 1-1 विकेट मिले।
भारत की पहली पारी मैच के पहले दिन 242 रनों पर सिमट गई थी। हनुमा विहारी (55), पृथ्वी शॉ (54) और चेतेश्वर पुजारा (54) के अर्द्धशतकों के बावजूद भारत बड़ा स्कोर नहीं बना पाया था। काइल जैमीसन ने 45 रनों पर 5 विकेट लिए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड पहली पारी में 235 रन ही बना पाया था।