Saturday , September 26 2020

सचिव, सिंचाई एव जल संसाधन द्वारा बाढ़ परियोजनाओं का किया गया स्थलीय निरीक्षण

दीनदयाल शास्त्री ब्यूरो

पीलीभीत । अपर्णा यू0, सचिव, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ द्वारा एक दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ बचाव हेतु कार्यरत परियोजनाओं के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। आज निरीक्षण के दौरान सचिव द्वारा तहसील अमरिया के ग्राम जगत बराह दूनवा व विकास खण्ड बरखेड़ा के ग्राम सिमरिया ताराचन्द्र में देवहा नदी द्वारा कटान को रोकने हेतु किये जा रहे कार्यों का मौके पर निरीक्षण किया गया। ग्राम जगत बराह दूनवा में देवहा नदी के बायंे बैंक पर संचालित बचाव बाढ़ परियोजना के निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड को निर्देशित करते हुये कहा कि परियोजना का कार्य शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाये सभी कार्यो को मानक के अनुरूप अच्छी गुणवत्ता के साथ कराया जाना सुनिश्चित किया जाये,
सचिव द्वारा अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड को कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि बाढ़ बचाव हेतु जो भी परियोजनाऐं जनपद में चल रही हैं उनको समय से पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाये, बरसात से पूर्व समस्त कार्य पूर्ण कर लिए जाये तथा संवेदनशील स्थलों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि बाढ़ से बचाव हेतु समस्त तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाये और साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित किया जाये कि जनपद में किसी भी दशा में कृषि योग्य भूमि का कटान नही होना चाहिए।
ग्राम सिमरिया ताराचन्द्र बरखेडा में देवहा नदी के दांये तट पर चल रही बाढ़ परियोजना के कार्यों का निरीक्षण करते हुये उन्होंने अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि कार्यों में तेजी लाई जाये और वर्षा से पूर्व कार्य पूर्ण कर लिया जाये।
निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियन्ता शारदा बरेली प्रवीन कुमार पाण्डेय, अधीक्षण अभियन्ता बाढ़ मण्डल लखीमपुर-खीरी संतोष कुमार, अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड शैलेष कुमार, सहायक अभियन्ता व अवर अभियन्ता सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।