Wednesday , October 21 2020

आईपीएल 2020 : मुंबई इंडियंस का विजय अभियान जारी, राजस्थान रॉयल्‍स को 57 रन से दी करारी शिकस्‍त

रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस ने अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए राजस्थान रॉयल्‍स को आईपीएल के 20वें मैच में 57 रन से करारी शिकस्‍त दे दी है । जीत की हैट्रिक लगाकर मुंबई की टीम पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है । मु्ंबई ने करीब 5 साल बाद राजस्‍थान पर जीत दर्ज की है ।मुंबई की बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा फील्डिंग भी लाजवाब की रही ।
मुंबई ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम निर्धारित ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए और राजस्‍थान के सामने जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्‍य रखा, मगर ट्रेंट बोल्‍ट, जसप्रीत बुमराह जैसे खतरनाक गेंदबाजों के आगे स्‍टीव स्मिथ की टीम 136 रन पर ही धराधायी हो गई । जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिए ।
लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी राजस्‍थान रॉयल्‍स की शुरुआत बेहद खराब रही । मुंबई इंडियंस के खिलाफ यशस्‍वी जायसवाल को मौका मिला था, मगर वो पारी की दूसरी गेंद पर ही ट्रेंट बोल्‍ट का शिकार हो गए । उस समय तक राजस्‍थान का खाता तक नहीं खुला था । इसके बाद क्रीज पर कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ आए और उन्‍होंने चौके के साथ टीम का खाता तो खोला, मगर बुमराह ने स्मिथ को आउट करके राजस्‍थान को 7 रन पर दूसरा बड़ा झटका दे दिया । स्मिथ के बाद संजू सैमसन भी बिना खाता खोले बोल्‍ट का शिकार बन गए । 12 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद राजस्‍थान को सलामी बल्‍लेबाज जोस बटलर ने महिपाल लोमरोर के साथ मिलकर संभालने की कोशिश की, मगर 42 रन पर राहुल चाहर ने लोमरोर को आउट करके राजस्‍थान को चौथा झटका दिया ।
शुरुआत में ही बड़े विकेट गंवाने के साथ ही राजस्‍थान की जीत की उम्‍मीद तो वैसे ही कम हो गई थी, मगर जोस बटलर ने आक्रामक बल्‍लेबाजी करके जीत की कुछ उम्‍मीद बचा रखी थी, मगर जेम्‍स पैटिंसन की गेंद पर कायरन पोलार्ड ने उनका अद्भुत कैच लपकर इस बची हुई उम्‍मीद को भी खत्‍म कर दिया । बटलर ने 44 गेंद पर 4 चौके और 5 छक्‍के की मदद से 70 रन बनाए । बटलर के रूप में राजस्‍थान को 98 रन पर पांचवां झटका लगा ।इसके बाद तो बाकी के पांच विकेट देखते ही देखते ढह गए। टॉम कुरेन 15, राहुल तेवतिया 5, श्रेयस गोपाल 1, जोफ्रा आर्चर 24 और अंकित राजपूत 2 रन ही बना सके ।
इससे पहले सलामी बल्‍लेबाज क्विंटन डीकॉक और रोहित शर्मा ने मिलकर मुंबई इंडियंस को बेहतरीन शुरुआत दिलाई । 49 रन पर डीकॉक के रूप में पहला विकेट गिरने के बाद रोहित का साथ सूर्यकुमार यादव ने दिया और दोनों के बीच बड़ी साझेदारी बन ही रही थी कि 88 रन पर श्रेयस गोपाल ने रोहित को पवेलियन भेज दिया । रोहित के आउट होने के बाद अगली ही गेंद पर इशान किशन डक हो गए ।मुंबई ने 88 रन पर तीन बड़े विकेट गंवा दिए । हालांकि एक छोर पर सूर्यकुमार यादव टिके हुए थे और दूसरे छोर से उन्‍हें पहले तो क्रुणाल पंड्या और फिर हार्दिक पंड्या का साथ मिला और उन्‍होंने निर्धारित ओवर में मुंबई का स्‍कोर 193 रन तक पहुंचा दिया । सूर्यकुमार ने नाबाद 79 रन की पारी खेली, जबकि क्रुणाल ने 12 रन और हार्दिक पंड्या ने नाबाद 30 रन बनाए ।
सूर्यकुमार ने 47 रनों पर नाबाद 79 रन की पारी खेली । उन्‍होंने अपनी आतिशी पारी में 11 चौके और दो छक्‍के लगाए । यही नहीं आईपीएल में यह उनकी सर्वश्रेष्‍ठ पारी भी है । इससे पहले 2018 में जयपुर में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ खेली गई 72 रन की पारी उनकी आईपीएल की सर्वश्रेष्‍ठ पारी थी । पिछले साल सूर्यकुमार ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाफ नाबाद 71 रन की पारी खेली थी ।