Wednesday , September 23 2020

कोरोना के खौफ में सम्पन्न हुआ बीएड प्रवेश परीक्षा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना संक्रमण काल के बीच प्रदेश स्तर पर सबसे बड़ी बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 की पहली और दूसरी पाली शांति से संपन्न हो गई। पहली पाली में अभ्यर्थियों की उपस्थिति लगभग 90 फीसदी से अधिक रही। इससे इस बात के स्पष्ट संकेत सामने देखने को मिले की अभ्यर्थी अपने भविष्य को लेकर इस कदर चिंतित है कि हर जोखिम से निपटने को तैयार हैं।

बता दें कि बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए जिले में कुल 4 केंद्र राजा शारदा महेश इंटर कॉलेज राबर्टसगंज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राबर्ट्सगंज, आदर्श इंटर कॉलेज राबर्ट्सगंज एवं राजकीय महिला महाविद्यालय छपका को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। इस परीक्षा में करीब 989 अभ्यर्थी शामिल होने थे लेकिन 129 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। 860 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। सुबह 9 बजे से शुरू होने वाली पहली पाली की परीक्षा में शामिल होने के लिए सात बजे से ही केंद्रों पर गहमागहमी शुरू हो गई थी।

परीक्षा हॉल में जाते समय केंद्र कर्मचारियों ने सभी अभ्यर्थियों का बारी-बारी थर्मल स्किनिंग करने के साथ ही उनके हाँथों को सेनेटाइज भी कराया गया।

कोरोना काल में बीएड प्रवेश परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के लिए पेन-पेंसिल और रबड़ की ही तरह सैनिटाइजर और मास्क भी आवश्यक सामग्री बन गया। बिना मास्क और सैनिटाइजर के किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा था।

अपर जिला अधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि “आज प्रथम पाली में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित परीक्षा में 129 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। उन्होंने बताया कि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक सम्पन्न हुई। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही पर्यवेक्षकों की भी तैनाती की गई थी। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस के जवानों को सभी केंद्रों पर तैनात किया गया था।”