Friday , September 25 2020

रोजाना बटरफ्लाई पोज करने से थोड़े से समय में ही होते हैं ढेर सारे फायदे

दिन भर बैठे रहना और कोई व्यायाम न करना- इस जुर्म के लिए तो हम सभी दोषी हैं। हम दिन भर अपने फोन और लैपटॉप की स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं। इसका हमारे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। अगर आपको हिप्स की मसल्स टाइट लग रही हैं या पीठ में अक्सर दर्द रहता है, तो यही समय है अपनी दिनचर्या में बदलाव लाने का।
यूं तो आपकी समस्या के निवारण के लिए बहुत से योगासन हैं, लेकिन हम आपको बटरफ्लाई पोज की सलाह देंगे। क्योंकि यह आसन आपको थोड़े से समय में ढेर सारे फायदे देता है।
सिर्फ आपकी पीठ के लिए ही नहीं, बटरफ्लाई पोज आपकी मसल्स का तनाव दूर करता है, ओवरी में ब्लड फ्लो बढ़ाता है, जिससे पीरियड्स नियमित हो जाते हैं और आपको ज्यादा फर्टाइल बनाता है।
तो बिना वक्त गंवाए, हम आपको बताते हैं क्यों आपको रोजाना बटरफ्लाई पोज करना चाहिए-
1. तनाव दूर करने में कारगर है
तनाव, दुर्भाग्य से, हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है। बटरफ्लाई पोज इस तनाव को आपके शरीर और दिमाग से बाहर करता है। अगर आपको टेंशन के कारण सर दर्द होता है, तो बटरफ्लाई पोज करें। आपको बहुत आराम मिलेगा। यह गर्दन और कंधो से भी भार और थकान दूर करता है। इस पोज के दौरान अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने से एंग्जायटी भी कम होती है।

2. कंधों से तनाव कम करता है
अगर आपको भी कंधो में भारीपन महसूस होता रहता है, तो इस पोज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं। बटरफ्लाई पोज कंधो से थकान मिटाता है और आपको हल्का और फ्रेश महसूस होता है। नियमित रूप से करने पर पोस्चर सुधरता है और अपर बॉडी मजबूत होती है।
3. आपके प्रजनन अंगों को फायदा पहुंचाता है
यह बटरफ्लाई पोज का सबसे बड़ा फायदा है। नियमित इस पोज को करने से आपका रिप्रोडक्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है। यह पोज सभी प्रजनन अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा देता है जिससे आप ज्यादा फर्टाइल बनती हैं। यही नहीं, इससे पीरियड्स भी नियमित हो जाते हैं।
4. लोअर बैक का दर्द खत्म करता है
अगर आपको अक्सर लोअर बैक में समस्या होती है तो यह पोज आपके लिए बहुत लाभदायक है। यह बहुत आसान है और आप कभी भी कहीं भी कर सकती हैं। यह आपके लोअर बैक को स्ट्रेच करता है लेकिन उस पर ज्यादा दबाव नहीं डालता। बस ध्यान रहे कि आपके पैर आपके ग्रोइन के बिल्कुल नजदीक हों।
5. गर्भवती महिलाओं के लिए सहायक है
गर्भवती महिलाओं के लिए बटरफ्लाई पोज बहुत फायदेमंद है। यह आपके पेट और एब्डोमेन में होने वाले दर्द हो मिटाता है। यही नहीं, आपके हिप्स, थाइस और पेल्विक एरिया की एक्सरसाइज हो जाती है जिससे डिलीवरी आसानी से होती है।
यह पोज पाचनतंत्र को भी दुरुस्त रखता है, जिससे प्रेगनेंसी में होने वाली अपच की समस्या से निजात मिलती है। हालांकि आपको अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।