Sunday , October 25 2020

आइए जानें आखिर कैसे होते हैं वो लोग, जिनसे दूरी बनाकर रखना ही होता हैं उचित

मेहनती व्यक्ति भी जीवन में अगर बार-बार असफल होता रहे तो उसका आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। ऐसे में सफलता हासिल करने के लिए व्यक्ति को जरूरत है अपने आस-पास रहने वाले लोगों पर एक नजर डालने की । जी हां, व्यक्ति जिन लोगों की संगत करता है, जाने-अनजाने उनके गुणों को अपने भीतर उतारने लगता है। ऐसे में अगर गुण सकारात्मक न हो तो उसका सीधा असर व्यक्ति की खुशी और सेहत पर पड़ने लगता है। उलटी सोच के लोग दूसरे व्यक्ति के दिमाग में भी गंदगी फैला देते हैं। आइए जानें आखिर कैसे होते हैं वो लोग, जिनसे दूरी बनाकर रखना ही उचित होता है।
मुफ्त की सलाह देने वाले:
गंभीर विषयों पर भी बिन मांगे अपनी सलाह देने वाले लोगों से व्यक्ति को हमेशा दूरी बनाकर रहना चाहिए। ऐसे लोग अपनी नकारात्मक सोच से आपका आत्मविश्वास कमजोर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अरे खुद को देखो, कितना वजन बढ़ा लिया है, याद है पिछली बार कितने बेवकूफ लगे थे तुम। चाहे आप सलाह मांगे या नहीं, ऐसे लोग कोशिश करते हैं कि आप उनकी बात पूरे ध्यान से सुनें। ऐसे लोगों को दूसरों को उलझन में डालने में बड़ा मजा आता है।
खुद को शोषित बताने वाले लोग:
अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो दूसरों की मदद के लिए तुरंत तैयार रहते हैं तो सावधान! ऐसे भी लोग हैं, जो ऐसे दिखाते हैं कि उन्हें मदद चाहिए, लेकिन उन्हें किसी तरह की मदद की जरूरत नहीं होती। वे सिर्फ खुद को शिकार बता कर या दिखाकर आपकी संवेदनाओं से खेलते हुए आपकी सहानुभूति बटोरना चाहते हैं। ऐसा करते हुए वे आपके शरीर की ऊर्जा खींच लेते हैं और आपके मन में ये भावना भर देते हैं कि जो बात उनके साथ गलत हुई है वह आपके लिए भी गलत ही होकर रहेगी। इसलिए अपनी ऊर्जा को बचा कर रखें और ऐसे लोगों से दूर रहें।
हर समय खुद को जरूरतमंद बताने वाले लोग:
आपने यह कहावत सुनी होगी, यदि आप किसी को खाने को मछली देते हैं तो आप उसे उस दिन का भोजन देते हैं, यदि किसी को मछली पकड़ना सिखाते हैं तो उसे जीवनभर खाने का जरिया दे देते हैं। कोई भी आदमी यह नहीं चाहता कि उसे मछली पकड़ना सिखाया जाए, हर कोई चाहता है कि उसे जरूरतभर खाने को रोज मिल जाए, बिना श्रम किए। ऐसे लोगों से थोड़ी दूरी बनाने की कोशिश करें। यकीन करें, वे माहिर लोग हैं, उनसे बचकर रहें।
शिकायती लोग:
ऐसे लोग जो हर समय दूसरों की शिकायतें ही करते रहते हो, ऐसे लोगों से दूर रहें। हर समय दूसरों की शिकायत करने वाले लोग आपके भीतर से भी आपकी सकारात्मक ऊर्जा खींच लेते हैं और आपकी सोच में यह भरते रहते हैं कि दुनिया में हर तरफ गलत ही गलत हो रहा है।
झूठी तारीफ करने वाले लोग:
ऐसे लोगों से दूर रहें जो हर समय आपकी तारीफों के पुल बांधते रहते हैं। आप खुद यह जानने का प्रयास करें कि कौन लोग आपसे प्यार करते हैं और कौन नफरत।