Wednesday , October 21 2020

दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 13 रन से हरा दिया है । सालामी बल्लेबाज शिखर धवन (57) और कप्तान श्रेयस अय्यर (53) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 161 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया । जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 148 रन ही बना सकी । इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स प्वाइंट टेबल में 12 अंकों के साथ नंबर एक पर पहुंच गई है।
आखिरी के 5 ओवर में दिल्ली की कसी हुई गेंदबाजी का ही असर रहा कि राजस्थान की टीम 5 विकेट हाथ में रहते हुए भी 39 रन नहीं बना सकी । दिल्ली के गेंदबाजों ने आखिरी के 5 ओवर में 3 विकेट झटके और सिर्फ 25 रन दिए ।
दिल्ली की तरफ से धवन ने 33 गेंद की आक्रामक पारी में 6 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि अय्यर ने 43 गेंद की पारी में 2 छक्के और 3 चौके लगाए । राजस्थान के गेंदबाजों ने आखिरी के ओवरों में हालांकि शानदार वापसी की और अंतिम 5 ओवर में सिर्फ 32 रन दिए ।
इससे पहले टॉस जीत कर बल्लेबाजी के लिए उतरी दिल्ली कैपिटल्स को पारी की पहली ही गेंद में बड़ा झटका लगा । जोफ्रा आर्चर की गेंद पृथ्वी साव के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेते हुए विकेट से टकरा गई । आर्चर ने पारी के तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे को रोबिन उथप्पा के हाथों कैच कराकर आउट किया। रहाणे 9 गेंद में सिर्फ 2 रन बना सके ।
इन शुरुआती झटकों का हालांकि दिल्ली के सलामी बल्लेबाज धवन पर कोई असर नहीं पड़ा । उन्होंने पारी के चौथे ओवर में कार्तिक त्यागी की गेंद पर छक्का लगाकर अपना हाथ खोला। कप्तान श्रेयर अय्यर से भी उन्हें अच्छा साथ मिला और टीम ने पावर प्ले में दो विकेट पर 47 रन का अच्छा स्कोर कर लिया।
धवन को 10वें ओवर में तेवतिया ने रन आउट करने का आसान मौका छोड़ दिया। उन्होंने 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया । इसके बाद श्रेयस गोपाल के अगले ओवर की पहली गेंद पर पारी का दूसरा छक्का लगाया । इसी ओवर की चौथी गेंद पर रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में धवन कार्तिक त्यागी को कैच थमा बैठे । उन्होंने 33 गेंद में 57 रन बनाए ।
उनके आउट होने के बाद अय्यर ने आक्रामक रूख अपनाया । अय्यर ने पारी के 15वें ओवर में जयदेव उनादकट की चौथी और छठी गेंद पर छक्का लगाकर 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया । वह अगले ओवर में कार्तिक त्यागी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आर्चर को कैच थमा बैठे ।
इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस (18) और एलेक्स कैरी (13) आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने में नाकाम रहे ।
आर्चर ने 4 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर 3 विकेट लिए. उनादकट ने तीन ओवर में 32 रन देकर 2 सफलता हासिल की । त्यागी और गोपाल को 1-1 विकेट मिला।
राजस्थान की ओपनिंग जोड़ी ने तूफानी शुरुआत की।बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने पहले ओवर से ही गेंदबाजों पर आक्रमण शुरू कर दिया। लेकिन घातक दिख रहे बटलर को पारी के तीसरे ही ओवर में एनरिक नोर्तजे ने अपना शिकार बनाया । उन्होंने इस ओवर में नोर्तजे ने 156 और 155 की रफ्तार से गेंद की । इसी ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने बटलर को क्लीन बोल्ड कर दिया । बटलर 9 गेंदों में 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए ।
इसके बाद पारी के चौथे ओवर में अश्विन ने कप्तान स्मिथ को चलता किया. स्मिथ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए । इसके बाद बेन स्टोक्स और संजू सैमसन ने पारी को आगे बढ़ाया । लेकिन 11वें ओवर में आक्रमक दिख रहे बेन स्टोक्स को तुषार देशपांडे ने अपना पहला शिकार बनाया । स्टोक्स ने 35 गेंदों में 41 रन बनाए ।
इसके बाद अगले ही ओवर में अक्षर पटेल ने बड़ी मछली फंसाई और संजू सैमसन को अपना शिकार बनाया । संजू ने 18 गेंदों में 25 रन बनाए । लेकिन अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके। इसके बाद रॉबिन उथप्पा की कॉल पर रन के लिए दौड़े रियान पराग रन आउट हो गए। वो सिर्फ एक रन बना सके ।
15 ओवर में राजस्थान ने 123 रन बना लिए थे और उनके पास 5 विकेट हाथ में थे । यहां से राजस्थान को 30 गेंदों में 39 रनों जरूरत थी । लेकिन दिल्ली की घातक गेंदबाजी के आगे राजस्थान के बल्लेबाज पस्त हो गए और 20 ओवर में 8 विकेट पर 148 रन ही बना सके । इसी के साथ दिल्ली ने मैच 13 रनों से अपने नाम कर लिया ।
दिल्ली की तरफ से तुषार देशपांडे और नोर्तजे ने 2-2 विकेट लिए । वहीं, रबाडा, अश्विन और अक्षर पटेल ने 1-1 विकेट लिए ।