Friday , July 3 2020

भारत-चीन विवाद पर अमेरिका बनाये हुए है नजर, घटना पर जताया दुःख

फाइल फोटो
भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प पर अब पूरी दुनिया की नजर है । इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि चीन को भी बड़ा नुकसान हुआ है । अमेरिका भी भारत और चीन के बीच जारी इस तनाव पर नजर बनाए हुए है । अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि भारत-चीन के बीच LAC पर जो भी चल रहा है, उसपर अमेरिका की पूरी नजर है।
इस बीच, अमेरिका ने दोनों देशों से शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकलने की उम्मीद जताई है । सोमवार रात गालवान घाटी में हुई झड़प में भारत के 20 जवानों ने जान गंवाई है जबकि चीनी को भी खासा नुकसान हुआ है ।
अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “भारत और चीन दोनों देशों ने तनाव को कम करने की इच्छा जताई है और हम वर्तमान स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं।” प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका मौजूदा स्थिति पर “बरीकी से नजर” रख रहा है। भारत के 20 जवानों के जवान गंवाने पर उन्होंने कहा कि उनके परिवारों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं ।
आपको बता दें कि गलवान घाटी के पास दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई । इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए, जिसमें कमांडिंग ऑफिसर भी शामिल हैं। दूसरी ओर चीन को भी भारी नुकसान हुआ है । समाचार एजेंसी ANI का दावा है कि चीन के 43 सैनिक हताहत हुए हैं, हालांकि चीन ने इसकी पुष्टि नहीं की है ।