Wednesday , November 25 2020

IPL 2020 : सुपर ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीती बाजी, सनराइजर्स हैदराबाद को हराया

आईपीएल 2020 के 35वें मुकाबले में सुपर ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हरा दिया । दरअसल, कोलकाता ने इस मैच में पहले खेलते हुए 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए थे । इसके जवाब में हैदराबाद की टीम भी निर्धारित ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 163 रन ही बना सकी । इस तरह मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर खेला गया, जिसमें कोलकाता की जीत हुई ।
कोलकाता की इस जीत के हीरो रहे तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फर्ग्यूसन। इस सीज़न का अपना पहला मैच खेल रहे फर्ग्यूसन ने कमाल का प्रदर्शन किया । पहले उन्होंने अपने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके । इसके बाद फर्ग्यूसन ने सुपर ओवर में भी दो विकेट चटकाए.
सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को पहले खेलना था । हैदराबाद के लिए डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ओपनिंग के लिए आई । वहीं कोलकाता ने मैच में तीन विकेट ले चुके लॉकी फर्ग्यूसन को गेंद सौंपी । फर्ग्यूसन ने पहली ही गेंद पर वॉर्नर को बोल्ड कर दिया । इसके बाद अगली गेंद पर अब्दुल समद ने दो रन लिए । तीसरी गेंद पर फर्ग्यूसन ने समद को भी बोल्ड कर दिया । इस तरह हैदराबाद ने सुपर ओवर में कोलकाता को तीन रनों का टारगेट दिया ।
हैदराबाद से मिले मामूली से लक्ष्य का पीछा करने के लिए कोलकाता की तरफ से दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गेन बल्लेबाज़ी के लिए आए । वहीं हैदराबाद ने राशिद खान को गेंद सौंपी । मोर्गेन पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना सके । दूसरी गेंद पर एक रन बना. इसके बाद तीसरी गेंद भी डॉट रही. वहीं चौथी गेंद पर लेग बाय के रूप में दो रन बने और कोलकाता ने मैच अपने नाम कर लिया।
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत शानदार रही. राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए छह ओवर में 48 रन जोड़े. त्रिपाठी 16 गेंदो में 23 रन बनाकर टी नटराजन की गेंद पर आउट हुए । अपनी छोटी सी पारी में उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया ।
इसके बाद गिल और नितीश राणा ने दूसरे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी की । 87 रनों के स्कोर पर गिल 36 रन बनाकर राशिद खान का शिकार हुए । इसके तुरंत बाद नितीश राणा भी विजय शंकर की गेंद पर आउट हो गए । राणा ने तीन चौको और एक छक्के की बदौलत 20 गेंदो में 29 रन बनाए ।
12.1 ओवर में 88 रनों पर तीन विकेट गिर जाने के बाद कप्तान इयोन मोर्गेन ने आंद्रे रसेल को बल्लेबाज़ी के लिए भेजा, लेकिन रसेल का बल्ला इस मैच में भी खामोश रहा । उन्होंने 11 गेंदो में सिर्फ 9 रन बनाए ।
इसके बाद दिनेश कार्तिक और कप्तान इयोन मोर्गेन ने हैदराबाद के गेंदबाज़ों पर धावा बोल दिया । कार्तिक ने सिर्फ 14 गेंदो में दो चौको और दो छक्को की बदौलत नाबाद 29 रनों की पारी खेली. वहीं मोर्गेन ने 23 गेंदो में 34 रन बनाए । इस दौरान उनके बल्ले से तीन चौके और एक छक्का निकला ।
वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के लिए टी नटराजन ने सबसे ज्यादा दो विकेट झटके । हालांकि, वह काफी महंगे भी साबित हुए । उन्होंने अपने चार ओवर में 40 रन खर्च किए । इसके अलावा बसिल थंपी, विजय शंकर और राशिद खान को एक-एक सफलता मिली ।
इसके बाद कोलकाता से मिले 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद को केन विलियमसन और जॉनी बेयरस्टो ने शानदार शुरुआत दिलाई । इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 57 रन जोड़े। विलियमसन 19 गेंदो में 29 रन बनाकर आउट हुए ।इसके बाद कप्तान डेविड वॉर्नर ने प्रियम गर्ग को तीन नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए भेजा । गर्ग सिर्फ चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए ।
इसके तुरंत बाद जॉनी बेयरस्टो भी चलते बने. बेयरस्टो 36 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती का शिकार बने । इसके बाद मनीष पांडे भी सस्ते में निपट गए। इस तरह एक समय 70 रनों पर एक विकेट गवाने वाली हैदराबाद ने 82 रनों पर अपने चार अहम विकेट गवा दिए ।
कोलकाता के लिए इस सीज़न का पहला मैच खेल रहे न्यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फर्ग्यूसन ने उन्हें मैच में वापसी कराई । लॉकी फर्ग्यूसन ने अपने पहले स्पेल में तीन ओवर में सिर्फ 8 रन देकर तीन विकेट चटकाए।
82 रनों पर चार विकेट गिर जाने के बाद विजय शंकर और डेविड वॉर्नर ने आराम से खेलने का फैसला किया. लेकिन विजय ज्यादा देर क्रीज़ पर नहीं टिक सके और सिर्फ सात रन बनाकर आउट हो गए ।
इसके बाद अब्दुल समद ने 15 गेंदो में ताबड़तोड़ 23 रन बनाकर हैदराबाद का स्कोर 150 के पास पहुंचा दिया । उन्होंने दो चौके और एक छ्क्का लगाया।लेकिन जब हैदराबाद को सात गेंदो में 18 रन बनाने थे, तब छक्का लगाने के प्रयास में समद आउट हो गए।
आखिरी ओवर में कोलकाता ने आंद्रे रसेल को गेंद सौंपी । रसेल के ओवर में वॉर्नर ने 17 रन बटोरे और मैच टाई हो गया । इसके बाद मैच का नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर खेला गया, जिसमें कोलकाता जीत हुई ।