Wednesday , April 1 2020

कमलनाथ सरकार की अग्नि परीक्षा आज, दिग्विजय सिंह के बयान से मचा हड़कम्प

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार पर छाए संकट के बादल छंटते नहीं दिख रहे हैं । विधानसभा में आज दोपहर बाद फ्लोर टेस्ट होना है, लेकिन इससे पहले ही एमपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने एक बयान में कहा है कि सरकार के पास पूरे नंबर नहीं हैं । इधर, फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ पार्टी की ओर से पूरी तैयारी कर लेना चाहते हैं । इसके मद्देनजर अब से कुछ ही देर बाद सीएम हाउस में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होने वाली है ।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, शुक्रवार शाम 5 बजे तक कमलनाथ सरकार को बहुमत साबित करना है । लेकिन इससे पहले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा कि 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार के पास नंबर नहीं है । दिग्विजय सिंह ने कहा कि पैसे और सत्ता के दमपर बहुमत वाली सरकार को अल्पमत में लाया गया है ।
आपको बता दें कि 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद मध्य प्रदेश में कांग्रेस गठबंधन के पास सिर्फ 99 विधायक बचे हैं, जबकि बहुमत के लिए 104 का आंकड़ा चाहिए । वहीं, भारतीय जनता पार्टी के पास 106 विधायक हैं । ऐसे में मुख्यमंत्री कमलनाथ फ्लोर टेस्ट में जाने की बजाय उससे पहले ही अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं ।
गौरतलब है कि अभी तक कमलनाथ समेत अन्य कांग्रेस नेता दावा कर रहे थे कि अगर बागी विधायकों से मुलाकात करने का मौका दिया जाता है तो वह उन्हें अपने पक्ष में कर लेंगे। इसी संबंध में खुद दिग्विजय सिंह बेंगलुरु पहुंचे थे, लेकिन उनकी मुलाकात नहीं हो पाई थी ।
दूसरी ओर मध्य प्रदेश में जारी सियासी संकट के बीच गुरुवार देर शाम सुप्रीम कोर्ट में बीजेपी की याचिका पर सुनवाई के बाद अदालत ने स्पीकर को फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया । अदालत ने विधानसभा अध्यक्ष को कांग्रेस के बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर न करने को लेकर फटकार भी लगाई । इसके बाद शुक्रवार दोपहर 2 बजे फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया गया।