Wednesday , April 8 2020

MP सियासत : कांग्रेस के 22 बागी विधायक बीजेपी में शामिल, ज्योतिरादित्य बोले- सभी को मिलेगा टिकट

ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक में कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने वाले 22 विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का दामन थाम लिया है । मध्य प्रदेश कांग्रेस के इन बागी विधायकों ने दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और ज्योतिरादित्य सिंधिया की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए । कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया से बातचीत में इसकी जानकारी दी ।

शनिवार को बीजेपी नेता सिंधिया ने कहा, ‘आज हमारे 22 विधायक पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं ।इन सभी विधायकों को चुनाव का टिकट दिया जाएगा । जे. पी. नड्डा ने हमको प्रोत्साहित किया है और आश्वासन दिया कि सभी का सम्मान बनाए रखा जाएगा ।

वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से कमलनाथ के इस्तीफा देने के बाद से भारतीय जनता पार्टी सूबे में सरकार बनाने की तैयारी कर रही है । आपको बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में मध्य प्रदेश कांग्रेस के 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई थी, लेकिन कमलनाथ न तो मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने को तैयार थे और न ही फ्लोर टेस्ट कराने को तैयार थे ।
इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था । इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कमलनाथ सरकार को फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया था, लेकिन कमलनाथ ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पहले ही इस्तीफा दे दिया था । इसके बाद से मध्य प्रदेश में बीजेपी के सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है।
मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्यों की कुल संख्या 230 है, लेकिन 25 सीटें खाली हैं । लिहाजा बहुमत के लिए 103 विधायकों के समर्थन की जरूरत है ।फिलहाल बीजेपी को 106 विधायकों का समर्थन हासिल है, जो सरकार बनाने के लिए पर्याप्त है । उधर, 25 सीटों पर भी जल्द उपचुनाव होने हैं. इन सीटों पर जीत-हार से भी गेम बदल सकता है। इन 25 सीटों पर उपचुनाव के बाद बहुमत के लिए 116 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी।