Tuesday , November 24 2020

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से हराया

आईपीएल 2020 के 39वें मैच में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से हरा दिया । आरसीबी की घातक गेंदबाज़ी के आगे कोलकाता की टीम पहले खेलने के बाद सिर्फ 84 रन ही बना सकी थी । इसके जवाब में आरसीबी ने 13.3 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया ।
इस सीज़न में आरसीबी की यह सातवीं जीत है । इसके साथ ही वह प्वाइंट टेबल में मुंबई इंडियंस को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंच गई है । आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाज़ी की । उन्होंने अपने चार ओवर में दो मेडन के साथ सिर्फ आठ रन देकर तीन विकेट झटके।
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी केकेआर की शुरुआत बेहद खराब रही । दूसरे ही ओवर में केकेआर ने पहले सलामी बल्लेबाज़ राहुल त्रिपाठी का विकेट खोया । इसकी अगली ही गेंद पर नितीश राणा भी बिना खाता खोले ही बोल्ट आउट हो गए । इन दोनों को तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज ने अपना शिकार बनाया ।
इसके बाद तीसरे ओवर में नवदीप सैनी की गेंद पर शुभमन गिल भी सिर्फ एक रन बनाकर कैच आउट हो गए । इस तरह केकेआर ने सिर्फ तीन रनों पर ही अपने तीन विकेट गवां दिए। नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए टॉम बैंटन ने एक चौका और एक छक्का लगाया । लेकिन वह भी सिर्फ 10 रन बनाकर सिराज की गेंद पर कैच आउट हो गए।
14 रनों पर चार विकेट गिर जाने के बाद दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गेन ने संभल कर खेलना शुरू किया । लेकिन कार्तिक 32 रनों के स्कोर पर सिर्फ चार रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर एलबीडब्ल्यूल आउट हो गए । कार्तिक के आउट होने के बाद कमिंस भी सिर्फ चार रन ही बना सके।
कप्तान इयोन मोर्गेन ने केकेआर के लिए सबसे ज्यादा 32 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से तीन चौके और एक छक्का निकला । अंत में लॉकी फर्ग्यूसन और कुलदीप यादव ने टीम का स्कोर 80 के पार पहुंचाया। फर्ग्यूसन ने 16 गेंदो में नाबाद 19 रन बनाए. वहीं कुलदीप ने 19 गेंदो में 12 रन बनाए ।
आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाज़ी की। उन्होंने अपने चार ओवर में दो मेडन के साथ सिर्फ आठ रन देकर तीन विकेट झटके । इसके अलावा युजवेंद्र चहल ने 12 रन देकर दो विकेट चटकाए । वहीं नवदीप सैनी और वाशिंग्टन सुंदर को एक-एक सफलता मिली ।
इसके बाद केकेआर से मिले 85 रनों के मामूली से लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी को देवदत्त पडिकल और आरोन फिंच ने शानदार शुरुआत दिलाई । इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 6.2 ओवर में 46 रन जोड़े। फिंच 16 रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए । इसके बाद पडिकल भी 25 रन बनाकर रन आउट हो गए ।
46 रनों पर दो विकेट गिर जाने के बाद विराट कोहली और गुरकीरत सिंह मान ने आरसीबी को जीत दिला दी । कोहली 17 गेंदो में दो चौको की मदद से 18 रन बनाकर नाबाद रहे । वहीं गुरकीरत ने 26 गेंदो में चार चौको की मदद से नाबाद 21 रन बनाए।