Saturday , January 16 2021

मिशन शक्ति : अदलहाट थाने में हुआ महिला हेल्प डेस्क का उद्घाटन

सुजीत कुमार (संवाददाता)

अदलहाट । अदलहाट थाना परिसर में आज मिशन शक्ति के तहत मुख्य अतिथि लालता सिंह राजकीय महिला पिजी कालेज की प्राचार्य डॉ0 सुधा पांडेय ने फीता काटकर महिला हेल्प डेस्क के उद्घाटन किया। कार्यक्रम में सम्मिलित होने आई कालेज छात्राओं को संबोधित करते हुए लालता सिंह पीजी कालेज की प्राचार्य डॉ0 सुधा पांडेय ने हेल्पलाइन नंबरों वुमेन पावर हेल्पलाइन नंबर 1090 व महिला हेल्पलाइन नंबर 181 सहित एंबुलेंस नंबर 108/102, 1098 चाइल्ड लाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर, 112 पुलिस आपतकाल नंबर के बारें में विस्तृत जानकारी दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए
थाना प्रभारी प्रमोद कुमार यादव ने मिशन शक्ति के तहत महिलाओं व छात्राओं को वुमेन पावर हेल्पलाइन नंबर 1090 के बारें में विस्तार से समझाया कि इस नंबर पर सूचना को गोपनीय रहता है।इसकी सूचना स्थानीय थाना के माध्यम से निराकरण किया जायेगा।181 वुमेन हेल्पलाइन नंबर के प्रयोग के बारें में बताया कि इस नंबर का प्रयोग आपतकाल जैसे स्कूल जाते समय रास्ते में कोई छेडख़ानी करता है तो हेल्पलाइन नंबर पर सूचना दे सकती है।महिलाओं को प्रत्येक प्रार्थना पत्र के निस्तारण के लिए महिला डेस्क पर महिला कांस्टेबल की डियूटी रहेगी जो महिलाओं के समस्या को सुनेगी।प्रार्थना पत्र देने के बाद महिलाओं को टोकन नंबर के साथ पर्ची मिलेगी पर्ची की तीन प्रतियां होंगी जिसकी एक प्रति थाने पर मौजूद रहेगा और दूसरी प्रति विवेचक के पास रहेगा।पुलिस क्षेत्राधिकारी के द्वारा महिलाओं के प्रार्थना पत्र के निस्तारण की समीक्षा की जायेगी और कितने प्रार्थना पत्र महिला अपराध से संबंधित पडे ।
इस दौरान कालेज से अंजुम सोनकर, सुनीता बैनर्जी, उप निरीक्षक अनिल यादव, उप निरीक्षिक संतोष यादव, परमात्मा यादव सहित समस्त पुलिस स्टाफ व विद्यालय की छात्राएं व महिलाएं मौजूद रही।