Saturday , December 4 2021

रूस में कोरोना का कहर, 24 घण्टे में सामने आया 40 हजार से ज्यादा कोरोना केस, 12 सौ लोगों की मौत

रूस में शुक्रवार को कोरोना वायरस से करीब 1200 और लोगों की मौत हो गई और 40,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं । रूस कोविड-19 की नई लहर से जूझ रहा है, जिस वजह से इस हफ्ते अधिकतर व्यवसायों को बंद करना पड़ा है ।
राष्ट्रीय कोरोना वायरस कार्यबल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 1192 लोगों की मौत हुई है और 40,735 नए मामले सामने आए हैं। इस हफ्ते के शुरू में एक दिन में रिकॉर्ड 1,195 लोगों की मौत हुई थी और 40,993 नए मरीज मिले थे । अधिकारियों ने मध्य सितंबर से मामलों में तेज़ी से वृद्धि का एक प्रमुख कारण टीकाकरण दर में कमी को बताया है।
रूस की सरकार ने वायरस के प्रसार को काबू में करने के लिए छह दिन की नेशनल शटडाउन घोषित की थी। पिछले महीने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आदेश दिया था कि 30 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच अधिकतर रूसी घर में ही रहें । उन्होंने जरूरत पड़ने पर शटडाउन का विस्तार करने की शक्तियां स्थानीय सरकारों को दी थी ।
देश के नोव्गोरोड क्षेत्र, साइबेरिया के टॉम्स्क, यूराल पर्वत के चेल्याबिंस्क समेत कई क्षेत्रों ने शटडाउन की समयसीमा अगले हफ्ते के अंत तक बढ़ा दी है । मॉस्को के मेयर ने कहा कि राजधानी में सोमवार से दफ्तर और व्यवसाय खोले जाने के लिए स्थिति पर्याप्त स्थिर है।
रूस द्वारा मिलाए गए क्रीमिया क्षेत्र में भी अगले हफ्ते से कामकाज शुरू हो जाएगा। हालांकि, रूस की राजधानी में कुछ प्रतिबंध लागू रहेंगे जैसे बुजुर्गों के लिए घर में रहना और व्यवसायों के लिए जरूरी होगा कि वे अपने 30 प्रतिशत कर्मियों को घर से काम करने की अनुमति दें। रूस में कोरोना वायरस के कुल 87 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं, जबकि महामारी ने 2,44,447 लोगों की जान ले ली है।