Saturday , December 4 2021

टी20 वर्ल्ड कप : अफगानिस्तान के हार के साथ टीम इंडिया का सफर खत्म

फाइल फोटो
टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर खत्म हो गया है । रविवार को न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराकर करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैन्स का सपना तोड़ दिया। टीम इंडिया को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए अफगानिस्तान का ये मुकाबला जीतना जरूरी था। टीम इंडिया टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार के तौर पर वर्ल्ड कप में पहुंची थी । लेकिन वह अंतिम 4 में भी नहीं प्रवेश कर पाई । 9 साल बाद ऐसा हुआ है कि टीम इंडिया आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई है । इससे पहले 2012 में श्रीलंका में हुए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर सेमीफाइनल से पहले खत्म हुआ था।
2012 के बाद टीम इंडिया 2013 में आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी जीती और 2017 में उपविजेता रही । 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में वह सेमीफाइनल तक का सफर तय की। वहीं 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में वह उपविजेता रही और 2016 में सेमीफाइनल में पहुंची । इसके बाद विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे न्यूजीलैंड से शिकस्त मिली ।
टीम इंडिया इस बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदारों में से थी । लेकिन आईसीसी के टूर्नामेंट्स में नाकाम रहना टीम इंडिया की कमजोरी बनती जा रही है । वह 2013 से आईसीसी की एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया था ।
विराट कोहली का टी20 फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर ये आखिरी टूर्नामेंट था । वह सोमवार को नामीबिया के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में आखिरी बार भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए दिखेंगे। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है।