Saturday , December 4 2021

टी-20 वर्ल्डकप : बेहद रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पांच विकेट से दी मात

टी-20 वर्ल्डकप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड कमाल कर दिया है । एक हारे हुए मैच को न्यूजीलैंड ने आखिरी ओवर्स में पूरी तरह से पलट दिया और इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बना ली । अब न्यूजीलैंड की टीम टी-20 वर्ल्डकप जीतने से सिर्फ एक कदम दूर है । न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पांच विकेट से मात दी ।
इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 167 रनों का टारगेट दिया था। शुरुआती झटकों के बाद न्यूजीलैंड ने वापसी की कोशिश की, लेकिन ये सब उसके लिए मुश्किल हो रहा था। आखिरी चार ओवर्स में न्यूजीलैंड को 57 रनों की जरूरत थी । लेकिन 17वें ओवर में सबकुछ बदल गया, जब जेम्स नीशाम ने तबाही मचाई और एक ही ओवर में 23 रन लूट लिए ।
17वें ओवर में जब क्रिस जॉर्डन बल्लेबाजी करने आए तब जेम्स नीशाम ने धमाल मचा दिया और एक ही ओवर में एक छक्का, एक चौका समेत 23 रन बना डाले । इसमें कुछ एक्स्ट्रा भी आए ।
इसके बाद 18वें ओवर में भी न्यूजीलैंड की धमाकेदार बैटिंग जारी रही और 2 छक्कों की मदद से 14 रन इस ओवर में लूटे। हालांकि, जेम्स नीशाम यहां जरूर आउट हुए लेकिन न्यूजीलैंड की रफ्तार नहीं रुकी । जब 12 बॉल में न्यूजीलैंड को 20 रनों की जरूरत थी, तब 19वें ओवर में ही इस स्कोर को बना दिया और इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली ।
बता दें कि टी-20 वर्ल्डकप का ये पहला सेमीफाइनल था, इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रन बनाए थे । जो एक बड़े प्रेशर वाले मैच में अच्छा स्कोर था, इंग्लैंड की ओर से मोइन अली और डेविड मलान ने शानदार पारी खेली । जवाब में न्यूजीलैंड को शुरुआत में ही झटके लगे, जब मार्टिन गुप्टिल-केन विलियमसन आउट हो गए ।
लेकिन न्यूजीलैंड की ओर से डी. मिचेल ने एक मोर्चा संभाले रखा और बाद में जेम्स नीशाम की धुआंधार पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने एक वक्त पर हारे हुए दिख रहे मैच में जीत हासिल कर ली। इसी के साथ टी-20 वर्ल्डकप 2021 के फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड पहली टीम बनी है ।