Thursday , February 25 2021

लक्ष्य प्राप्ति के लिए आप अपने रणरीति मे इन मूलभूत बातों को जरूर करें शामिल

हर व्यक्ति के पास दिन के 24 घंटे होते हैं लेकिन किसी के लिए यह वक्त बहुत कम होता है तो कोई इन्हीं घंटों में अपना काम निपटा लेता है। आप अपने दिन को कैसे मैनेज करते हैं, यह आपकी कामयाबी की दिशा में सबसे अहम पहलू है। किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए आपको सही रणनीति बनानी बहुत जरुरी है। अपने लक्ष्य के अनुसार ही आपको अपनी प्राथमिकताएं चुननी होती है। आपकी रणनीति जो भी हो लेकिन इन बातों को अपनी रणनीति में जरूर शामिल करें-
टाइम टेबल बनाना:
आप कॉलेज, कोचिंग या ऑफिस कहीं भी जाते हैं, अगर आपने कोई लक्ष्य रखा है, तो सबसे पहले अपना टाइम टेबल बनाएं। आप अपने 24 घंटे को किस हिसाब से मैनेज करते हैं, यह बेहद जरुरी है। आप पेपर या मोबाइल चेक लिस्ट में टाइम टेबल सेव कर सकते हैं।
नींद पूरी करें:
आप अपनी प्राथमिकताओं में नींद को भी जोड़ लें। आपके पास काम निपटाने के अलावा जितना भी टाइम बचता है, उसमें अपनी नींद पूरी कर लें। नींद न लेने की वजह से आपका दिमाग सही से काम नहीं कर पाएगा।
पेपर पर अपने लक्ष्य को लिखें:
इसके लिए आपको थोड़ी दिमागी कसरत भी करनी पड़ेगी। बेहतर होगा कि आप अपना लक्ष्य पेपर पर लिखकर उससे जुड़ी चुनौतियां भी लिख लें, इससे आपको उन चुनौतियों से कैसे लड़ना है, यह भी अंदाजा हो जाएगा।
आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति:
जीवन में कई बार ऐसे मौके आएंगे, जब आपका विश्वास डगमगाने लग जाएगा और आपको लगेगा कि आपका लक्ष्य व्यर्थ है, लेकिन उस वक्त आपको इन नकरात्मकताओं से दूर रहकर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है।
समय व्यर्थ करने वाले और नकारात्मक लोगों से दूरी:
आपको समय व्यर्थ करने वाले लोगों और नकरात्मक स्वभाव वाले लोगों से दूरी बनाकर रखनी है। इससे आप अपने लक्ष्य पर ध्यान दे पाएंगे।