Saturday , December 4 2021

मेघालय में कांग्रेस को बड़ा झटका, कई विधायक TMC में शामिल

मेघालय में विधानसभा की 60 सीटें हैं । साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 21 सीटों पर कब्ज़ा किया था, जबकि नेशनल पीपल्स पार्टी यानी एनपीपी के खाते में 20 सीटें आई थीं । वहीं यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी ने 6 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटें अपने नाम की थीं । बीजेपी ने महज़ दो सीटें जीती थी, लेकिन बाद में एनपीपी की अगुवाई में राज्य में गठबंधन की सरकार बनी, जिसमें बीजेपी भी शामिल है।
लगातार दूसरा दिन है जब टीएमसी ने कांग्रेस को झटका दिया है। मंगलवार को कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद, हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर टीएमसी में शामिल हो गए थे। बुधवार को ही ममता बनर्जी ने संकेत दिया कि वह अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के विस्तार कार्यक्रम को जारी रखेंगी । ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी इस दौरे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने की कोई योजना नहीं है। दिल्ली आने पर ममता बनर्जी सोनिया गांधी से मुलाकात करती रही हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर ममता बनर्जी ने कहा, ‘‘इस बार मैंने मुलाकात के लिए सिर्फ प्रधानमंत्री का समय मांगा था। सभी नेता पंजाब के चुनाव में व्यस्त हैं । काम पहले है…हर बार हमें सोनिया गांधी से क्यो मिलना चाहिए? यह संवैधानिक रूप से बाध्यकारी थोड़े ही है?’’
हाल ही में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के परिवार के राजेशपति और ललितेशपति त्रिपाठी तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इससे पहले गोवा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता लुइजिन्हो फेलेरो भी टीएमसी का दामन थाम लिया था ।