Sunday , May 22 2022

शिक्षा निकेतन इंटरमीडिएट कॉलेज में वृहद स्तर पर पौधरोपण

01 अगस्त 2019

कृपाशंकर पांडे (संवाददाता)


ओबरा। शिक्षा निकेतन इंटरमीडिएट कॉलेज में गुरूवार को वृहद स्तर पर पौधरोपण किया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य अनिल कुमार तिवारी ने कहा कि अन्न व पानी के बिना इंसान कुछ समय जिंदा रह सकता है पर ऑक्सीजन के अभाव में इंसान का जीवन कुछ ही क्षण में खत्म हो जाएगा। पौधों से हरियाली, पशुओं के लिए चारा, फल-फूल, बरसात, प्राकृतिक सन्तुलन आदि बना रहता है। वृक्ष हमारे जीवन के अभिन्न अंग है। उसके अभाव में जीवन सम्भव नहीं है।

पूरे अभियान में वरिष्ठ प्रवक्ता प्रमोद कुमार चौबे, सी लाल, अनुराग पांडेय, सीनियर व जूनियर क्लास के विद्यार्थियों ने सहभागिता दी। इसके पहले विद्यालय परिसर में सफाई अभियान चलाया गया। बता दें शिक्षा निकेतन इंटरमीडिएट कॉलेज में 1947 में 15 अगस्त को मिली भारत की आजादी को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए एक पखवारे तक निरन्तर सफाई, संचारी रोगों से बचाव,

भारतीय संस्कृति के संरक्षण, जल संरक्षण, भारतीय एकता व अखण्डता, बेटियों की सुरक्षा, करें योग रहे निरोग, बच्चों के अधिकार, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य में खेल की अहम भूमिका, स्वतंत्रता के विविध आयामों पर संगोष्ठी आदि आयोजित होंगे। प्रथम दिवस वृहद पौधरोपण से अगस्त पखवारे की शुरुआत हुई है।


नोट : रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें एंड्राइड ऐप अपने मोबाइल पर, आप हमें फेसबुक पर भी लाइक कर सकते है |