Sunday , May 22 2022

वृक्ष महाकुंभ के अंतर्गत छात्रों ने निकाला जन जागरूकता रैली

02 अगस्त 2019

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज। स्थानीय वन रेंज विंढमगंज कार्यालय के रेंजर विजेंद्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में आज सलैयाडीह ग्राम पंचायत में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के छात्रों के द्वारा वृक्ष लगाओ पर्यावरण बचाओ के जोरदार नारों के साथ रैली निकाली गई। रैली विद्यालय परिसर से अपराहन लगभग 2:00 बजे निकली। रैली में शामिल छात्रों के द्वारा तख्ती व बैनर पर लिखे स्लोगन आकर्षण का केंद्र बन रहा था।

रैली मूडीसेमर रोड, सलैयाडीह रोड, बैंक रोड, मेन रोड, सुभाष तिराहा, पंचायत भवन बूटबेढ़वा, भारती इंटर कॉलेज का खेल मैदान होते हुए थाने परिसर से सटे श्री राम मंदिर व सूर्य मंदिर होते हुए वन रेंज कार्यालय विंढमगंज पर पहुंची। रैली में छात्रों के द्वारा वृक्षों की कटान, तीव्र गति से होने के कारण फैल रही प्रदूषण व तेज धूप व तपिश तथा समय पर वर्षा का ना होना के नारे लगा रहे थे। वन रेंज कार्यालय में छात्रों को संबोधित करते हुए रेंजर विजेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि वृक्ष धरा का आभूषण है। अगर हम वृक्षों का कटान नहीं रोकेंगे तो आने वाले समय में नवयुवक पीढ़ियों को शुद्ध हवा लेने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

इसलिए हम सभी लोगों को आज संकल्प लेकर के यह निश्चित करना है कि अब अपने घरों के आसपास तथा पास पड़ोस के लोगों को भी जगाना होगा कि वृक्ष की कटान को रोकिए।प्रत्येक व्यक्ति एक-एक वृक्ष लगाकर उसे अपने पुत्र की भांति उसका संरक्षण करें, पालन पोषण करें। जब तक वह वृक्ष बड़ा नहीं हो जाता तब तक उसकी देखरेख अवश्य करें। तत्पश्चात छात्रों को एक एक फलदार वृक्ष रेंजर विजेंद्र श्रीवास्तव के द्वारा दिया गया। इस दौरान विंढमगंज थाने के दरोगा कृष्णावतार समेत वन दरोगा दिलीप सिंह, वनरक्षक सूबेदार, भार्गव राम सिंह वर्मा, अवधेश सिंह, सुनील कुमार, देवचंद, मल्लू; पंकज व सरस्वती शिशु मंदिर के गुरु जन मनोज पांडे, सौरभ ठाकुर मौजूद थे।


नोट : रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें एंड्राइड ऐप अपने मोबाइल पर, आप हमें फेसबुक पर भी लाइक कर सकते है |