Sunday , May 22 2022

ट्रंप के ट्वीट के बाद चीन, अमेरिका की व्यापार वार्ता संपन्न

31 जुलाई 2019

चीन और अमेरिका के अधिकारियों ने व्यापार युद्ध समाप्त करने पर पिछले महीने बनी सहमति के बाद बुधवार को यहां पहली बार आमने-सामने बातचीत की। हालांकि इस छोटी बैठक पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित ट्वीट हावी रहा।

ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट किया, ”मेरी टीम उनसे अभी बातचीत कर रही है, लेकिन वे हमेशा अंत में अपने फायदे के लिये समझौते को बदल देते हैं। बीजिंग को अमेरिका के कृषि उत्पादों की खरीद शुरू देनी चाहिये थी लेकिन उन्होंने इस बात के कोई संकेत नहीं दिये हैं कि उन्होंने यह शुरू कर दिया है। चीन के साथ यही समस्या है, वे आगे आते ही नहीं हैं।

ट्रंप ने इससे पहले चीन पर प्रतिबद्धताओं से पीछे हटने का आरोप लगाया। अमेरिका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने बुधवार की सुबह चीन के उपप्रधानमंत्री लिउ ही से मुलाकात की। इसके बाद दोनों पक्षों ने बंद कमरे में करीब चार घंटे बातचीत की।

बातचीत उम्मीद से कम देर हुई। दोनों पक्ष अनुमानित समय से पहले ही सामूहिक तस्वीर के लिये बाहर आ गये। इसके बाद लाइटहाजर और म्नुचिन संवाददाताओं से बात किये बिना हवाईअड्डा रवाना हो गये। दोनों अमेरिकी अधिकारी बातचीत के लिये मंगलवार को यहां पहुंचे थे।


नोट : रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें एंड्राइड ऐप अपने मोबाइल पर, आप हमें फेसबुक पर भी लाइक कर सकते है |