Thursday , September 23 2021

सोनांचल में निकला कोरोना का दम, बचे सिर्फ पाँच सक्रिय संक्रमित

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । करीब चार महीने बाद जिला कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के कगार पर है। दूसरी लहर में जिले में दहशत फैलाने के बाद अब कोरोना संक्रमण पूरी तरह खत्म होने के करीब है।
वर्तमान में जिले में सिर्फ पाँच संक्रमित बचे है। राहत वाली बात यह है कि बीते 15 दिनों में कोरोना संक्रमण के 10 नए मामले मिले हैं जबकि 13 मरीज स्वस्थ हुए हैं वहीं किसी संक्रमित की मौत हुई नहीं है। इससे जल्दी ही जिले के पूरी तरह कोरोना मुक्त होने की उम्मीद काफी बढ़ गयी है।
मार्च माह के अंतिम सप्ताह से शुरू हुई संक्रमण की दूसरी लहर ने जिले में मई-जून में जमकर दहशत फैलायी थी। इसकी चपेट में आकर करीब दस हजार लोग संक्रमित हुए थे जबकि दो सौ के करीब लोगों को इस कारण जान तक गंवानी पड़ी थी। चार माह बाद जिला पहली बार कोरोना मुक्त के कगार पर है। जिले में कोरोना संक्रमण के सिर्फ पाँच सक्रिय मामले ही बचे हैं।
चिकित्सक इसे राहत भरी बात मानते हुए सचेत करते हैं कि अब तीसरी लहर से बचने के लिए बेहद सतर्कता की जरूरत होगी। मास्क लगाने की अनिवार्यता और सामाजिक दूरी का पालन करना पहले से भी ज्यादा जरूरी होगा।

कोरोना संक्रमण का कहर जून महीने से कमजोर पड़ने लगा जो जुलाई माह में काफी हद तक कम हुआ। इसके साथ ही इलाज से मरीजों की रिकवरी भी ठीक रही। लॉकडाउन और जागरूकता का नतीजा यह रहा कि जुलाई समाप्त होते-होते संक्रमितों की संख्या काफी कम हो गई। वहीं अगस्त महीने के पहले सप्ताह में सिर्फ पाँच मरीज कोरोना पीड़ित बचे है। आज मात्र तीन एक्टिव केस होम आइसोलशन में था जबकि एक मरीज गैर जनपद में भर्ती है।