Sunday , June 20 2021

वजन कम करने के लिए गर्मियों में पिएं ये तीन डिटॉक्स ड्रिंक्स, जानें कैसे बनाएं

आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो एक्सरसाइज और संतुलित आहार के साथ-साथ आप कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। इसके साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रहता है, जिससे आपका पाचन भी बेहतर रहेगा और आपको वजन कम करने में आसानी मिलेगी।
नींबू और अदरक:
वजन घटाने में डिटॉक्स ड्रिंक की अहम भूमिका है। नींबू और अदरक के गुणों से बनाए जाने वाले इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीना चाहिए। ये आपके शरीर को जहां ताकत देता है वहीं आपके मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त करता है।
ऐसे बनाएं:
गुनगुने 1 गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें 1 इंच के बराबर अदरक को ग्रेट कर लीजिए। इस ड्रिंक को सुबह दो गिलास रोज़ाना 2 महीने तक पीजिए।
दालचीनी का डिटॉक्स ड्रिंक:
दालचीनी के ड्रिंक से आपका मेटाबॉलिज्म तो मजबूत होता है, साथ ही इसमें फैट को गलाने की ताकत भी होती है।
ऐसे बनाएं:
एक कंटेनर में गुनगुना पानी लीजिए और इसमें एक छोटी चम्मच दालचीनी का पाउडर डालिए। सोते वक्त इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन रोज़ाना करेें।

खीरे और पुदीने का डिटॉक्स ड्रिंक:
ये डिटॉक्स ड्रिंक न केवल शरीर से हानिकारक विषैले तत्वों को बाहर निकालता है, बल्कि इसका स्वाद और खुश्बू भी लाजवाब होती है। खीरा और पुदीना पानी में डाले जाने के बाद अपने पोषक तत्वों को पानी में निकालते हैं, जिससे आपका पाचन बेहतर होता है।
ऐसे बनाएं:
एक गिलास लें और उसमें कुछ खीरे के टुकड़े और पुदीने की पत्तियां डालें।