Monday , May 10 2021

गर्मियों में पिएं ये पांच देसी रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, इसके इस्तेमाल से कई हैं फायदे

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत जरूरी है नेचुरल ड्रिंक्स का सेवन करना। समर सीजन में आप खाना कम खाएं लेकिन डाइट में लिक्विड की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए। पानी के अलावा जूस, नारियल पानी जैसी चीजें पीते रहने से न सिर्फ गर्मी ज्यादा नहीं लगती बल्कि इससे आपका शरीर का तापमान भी ज्यादा गर्म नहीं होता।
खीरे-टमाटर का शर्बत:
गर्मियों के मौसम में खीरा और टमाटर तो लगभग हर घर में होता है। आप खीरे और टमाटर को बारीक काटकर दही में मिलाकर नमक और बर्फ के साथ पी सकते हैं। खीरे में विटामिन ए, सी, और के होने के अलावा पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, टमाटर में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है।
छाछ:
भारतीय घरों में गर्मी के दौरान छाछ पी जाती है। छाछ दूध से बनी होती है और इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। छाछ पीने से डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होती इसलिए गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है।

नारियल पानी:
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए साधारण पानी की जगह नारियल पानी एक बेहतर विकल्प होता है। यह विटामिन ई से भरपूर है। खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नारियल पानी पिएं।
नींबू पानी:
नींबू पानी में विटामिन सी होता है जो कि बीमारियों से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट होता है साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इसलिए गर्मियों में नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

मिंट ड्रिक
आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे मिर्च और नमक के साथ ठंडे पानी में पी सकते हैं। पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट है, इसके अलावा इसमें विटामिन सी, आयरन और विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में होता है।