Thursday , September 23 2021

जानें अजवाइन की चाय पीने के ऐसे ही कई गजब के फायदे

आज मोटापा हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। बढ़ता वजन और मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनैलिटी खराब करता है बल्कि उसके आत्मविश्वास को भी कम करने का काम करता है। ऐसे में अगर आप भी उन लोगों की लिस्ट में शामिल हैं जो अपनी थुलथुली तोंद और बढ़ते वजन से निजात चाहते हैं तो अजवाइन की चाय आपकी मदद कर सकती है। अजवाइन में एसेंशियल ऑयल मौजूद होते हैं जो गैस, कब्ज जैसी परेशानियों को दूर करने के साथ व्यक्ति के बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने का काम करती है। इतना ही नहीं अजवाइन की चाय का सेवन पेट दर्द से लेकर महिलाओं के पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर करने का काम करती है। ऐसे में आइए जानते हैं अजवाइन की चाय पीने के ऐसे ही कुछ गजब के फायदे।

कैसे बनाए अजवाइन की चाय:
अजवाइन की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी उबाल ले। इसके बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें और इसे धीमी आंच पर उबलने दें। पानी को कुछ देर उबालने के बाद इसे एक कप में डाल दें। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं।
अजवाइन की चाय पीने के फायदे:
सर्दी -जुकाम में राहत:
अजवाइन का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी करने के साथ इंफेक्शन को भी दूर रखने का काम करता है। अजवाइन की चाय पीने से व्यक्ति को सर्दी, जुकाम खांसी, जकड़न जैसे वायरल संक्रमण आसानी से अपना शिकार नहीं बना पाते हैं। वायरल इंफेक्शन होने पर इम्युनिटी कम हो जाती है, ऐसे में यह चाय काफी फायदेमंद है।
पाचन को बनाएं मजबूत:
अजवाइन का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। अजवाइन में पाया जाने वाला थाइमोल एसेंशियल ऑयल पाचन क्षमता को दुरुस्त बनाकर एसिडीटी में भी राहत पहुंचता है।
वजन घटाने में फायदेमंद:
मोटापे की समस्या से परेशान लोगों को अजवाइन की चाय जरूर पीनी चाहिए। अजवाइन में थाइमोल नामक रसायन पाया जाता है जो वजन कम करने में मददगार होता है। इसके अलावा अजवाइन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर में फैट की मात्रा कंट्रोल करने का काम करता है।
पेट की गैस दूर करें:
जीरा और अजवाइन की चाय पीने से पेट की गैस दूर करने में सहायता मिलती है। यदि किसी व्यक्ति को अपच या कब्ज की शिकायत हो तो वह जीरा और अजवाइन की चाय का सेवन एक साथ कर सकता है।
सांसों की बदबू करे दूर:
अजवाइन सांसों की बदबू कम करने में बेहद मददगार है। विशेषज्ञों की मानें तो रोजाना इस चाय का सेवन व्यक्ति को सांसों की बदबू के साथ-साथ दांतों की समस्याओं से भी निजात दिलाता है।
नोट:
इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।