Wednesday , August 4 2021

सीएम ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट की पूरी चुनाव प्रक्रिया को हाई कोर्ट में दी चुनौती

पश्चिम बंगाल में चुनाव खत्म होने के बाद भी सियासी पारा कम नहीं हुआ है । नंदीग्राम से चुनाव हार चुकी सीएम ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट की पूरी चुनाव प्रक्रिया को चुनौती देते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट का रुख किया है । सीएम ममता की ओर से लगाई गई याचिका सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर ली गई है. हाईकोर्ट कल (18 जून) इस मामले की सुनवाई करेगा ।
सीएम ममता के इस कदम को लेकर बीजेपी की ओर से प्रतिक्रिया आई है । अमित मालवीय ने कहा, “आप दो बार चुनाव कैसे हारते हैं? पहले चुनाव में और फिर एक हारे हुए व्यक्ति की तरह कोर्ट में जनमत को चुनौती देकर.” मालवीय ने आगे कहा कि ममता बनर्जी को दो बार नंदीग्राम की हार का अपमान सहते देखना दिलचस्प होगा ।
दरअसल, पश्चिम बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी को उनके पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम से चुनाव हरा दिया था । ऐसे में नंदीग्राम चुनाव परिणाम को लेकर अब सीएम ममता हाईकोर्ट पहुंच गई हैं । उन्होंने नंदीग्राम के चुनावी नतीजे को हाईकोर्ट में चुनौती दी है । ममता ने चुनाव परिणाम के बाद ही आरोप लगाया था कि मतगणना में धांधली की गई है । अब शुक्रवार को हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई होगी ।
गौरतलब है कि नंदीग्राम में मिली हार के बाद ही ममता ने बनर्जी कहा था कि वह इस मामले को लेकर कोर्ट में जाएंगी । ममता ने नंदीग्राम से चुनाव लड़ने के लिए भवानीपुर की अपनी सीट छोड़ दी थी । लेकिन बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी ने यहां ममता को करीबी मुकाबले हरा दिया था ।
हालांकि, तृणमूल कांग्रेस ने नंदीग्राम सीट पर दोबारा काउंटिंग की मांग करते हुए वोटों की गिनती में अनियमितताओं का आरोप लगाया था । लेकिन चुनाव आयोग ने उसे खारिज कर दिया। नंदीग्राम सीट से शुभेंदु ने ममता बनर्जी को 2 हजार से भी कम वोटों से हराया था । यहां माकपा की मीनाक्षी मुखर्जी तीसरे स्थान पर रहीं ।