Saturday , December 4 2021

एक बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा, महगांई भी चरम पर

तेल कंपनियों ने एक बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है । पेट्रोल और डीजल दोनों पेट्रोल 35 पैसे प्रति लीटर महंगे हुए हैं । पिछले कई दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है । इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक आज की बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 105.84 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है । वहीं डीजल की कीमत अब 94.57 रुपये प्रति लीटर हो गई है । लगातार महंगे हो रहे पेट्रोल और डीजल का असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ रहा है । परिवहन के साथ साथ डीजल महंगा होने से सब्जी और रोजमर्रा के इस्तेमाल के अन्य सामान भी महंगे हो रहे हैं ।

पेट्रोल-डीजल के दाम विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। पेट्रोल के दाम बढ़ने से सभी रोजमर्रा की वस्तुओं के दाम बढ़ गये हैं। माल भाड़ा बढ़ने से चीजें आसमान का भाव छू रही हैं ।
गौरतलब है कि पिछले साल वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट के बाद सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर शुल्कों और उपकर में भारी बढ़ोतरी की थी। इससे सरकार के राजस्व संग्रह में काफी वृद्धि हुई है। इस समय देश में पेट्रोल 100 रुपये के पार हो चुका है। वहीं कई राज्यों में डीजल भी शतक लगा चुका है ।
बता दें IOCL हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी करती है।