Monday , May 10 2021

वे कौन-सी चीजें हैं, जिनके सेवन से बढ़ जाता हैं घुटनों का दर्द, जानें

मनुष्य के बढ़ती उम्र में कभी-कभी घुटनों में दर्द होना आम बात है लेकिन जब यह दर्द हमेशा रहने लगे या असहनीय हो जाए, तो इसका इलाज जरूरी हो जाता है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें कुछ खाते ही अचानक दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि वे कौन-सी चीजें हैं, जिनके सेवन से घुटनों का दर्द बढ़ जाता है।
फ्रेंच फ्राइज:
डीप फ्राइड चीजें और खासतौर पर फ्रैंच फ्राइज के सेवन से आर्थराइटिस के मरीजों को दूर रहना चाहिए क्योंकि ये वेजिटेबल ऑयल में तैयार किए जाते हैं, जिनमें ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। साथ ही ये कार्बोहाइड्रेट और सोडियम से रिच होते हैं। ये सभी चीजें मिलकर शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करती हैं।
आइसक्रीम:
आमतौर पर बुखार या कफ-कोल्ड में भी ठंडी चीजों का सेवन करने से शरीर में दर्द बढ़ जाता है। अगर आर्थराइटिस के मरीज बहुत ठंडा पानी पीते हैं या आइसक्रीम और दूसरी ठंडी चीजों का सेवन करते हैं तो उन्हें इनके कारण भी अधिक दर्द की समस्या हो सकती है।
कैफीन:
कॉफी और चॉकलेट आपको कितनी भी पसंद क्यों न हो लेकिन आपको इनसे दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि कैफीन आपके घुटनों में दर्द की सबसे बड़ी वजहों में से एक है। खासतौर पर ब्लैक कॉफी आपके लिए बहुत हानिकारक है।
वाइट ब्रेड:
आर्थराइटिस के कुछ मरीजों में ग्लूटन से एलर्जी होने की समस्या भी देखने को मिलती है। अगर किसी को ऐसी समस्या हो तो उन्हें मैदे की रोटी, ब्रेड जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए।
एल्कोहल:
जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या होती है, उन्हें एल्कोहल के सेवन से अधिक दर्द झेलना पड़ सकता है क्योंकि एल्कोहल से उन्हें Gout की समस्या हो सकती है। यह भी आर्थराइटिस का ही एक प्रकार है, जो सामान्य से अधिक दर्दभरा होता है।