Thursday , October 21 2021

जिले में 25 सितंबर को मनाया जाएगा ‘गरीब कल्याण दिवस’

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिले में आगामी 25 सितंबर को गरीब कल्याण दिवस मनाया जाएगा। डीएम अभिषेक सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि गरीब कल्याण दिवस को व्यापक तरीके से मनाया जाएगा जिसे लेकर विशेष रणनीति बनाई गयी है। सांसद, विधायकगण, जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधिगण की उपस्थति में उक्त कार्यक्रम सम्पन्न कराया जाएगा।
जिलाधिकारी बताया कि जिले में शासन के निर्देशों के तहत प्रदेश के समस्त जनपदों में आगामी 25 सितंबर को गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। इस दिन जिले के समस्त विकास खंड़ों में गरीबों के कल्याण के लिए राज्य सरकार के चल रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को उपलब्ध कराई जाएगी।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के तहत विकासखंडों पर स्टाल लगाकर जन आरोग्य मेलों के आयोजन के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड का वितरण, कोविड टीकाकरण की व्यवस्था, सभी प्रकार के ऋण वितरण के व्यवस्था, कृषि संयंत्रों के वितरण की व्यवस्था, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, स्वच्छ पेयजल, विधवा, वृद्धावस्था पेंशन कैंप, खाद्य सुरक्षा के तहत परिवारों को खाद्य सामग्री का वितरण, गरीब बालिकाओं के विवाह के लिए संचालित योजना का लाभ पात्र बालिकाओं को देने की व्यवस्था, धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषाहार वितरण आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।